EduFst Media|Hindi/English News,Breaking News,Bihar News,UP News
Pleased RSS says Pranab endorsed its credentials | Karnataka: Congress plans to 'rotate' ministers| Sachin's son, Arjun, picked for India U-19 squad| Facebook says privacy-setting bug affected as many|     Breaking News :: उन्नाव केस: यूपी DGP ने रेप के आरोपी MLA को कहा 'माननीय', मीडिया ने उठाए सवाल ::: कश्‍मीर के कुलगाम में हुर्रियत का बंद, दुकानों के गिरे शटर, परिवहन सेवाएं ठप ::: कर्नाटक चुनाव: कुंबले, द्रविड़ ने BJP का न्योता ठुकराया, नहीं ज्वाइन करेंगे पार्टी ::: कर्नाटक चुनाव: बीजेपी-कांग्रेस के प्रचार पर मायावती की चुप्पी के मायने? ::: हेल्थ मिनिस्ट्री के कार्यक्रम में दिखाया भारत का गलत नक्शा, चीन में दिखाया अक्साई चिन ::: बारिश से तबाही: ताजमहल की मीनार गिरी, राजस्थान में 12 लोगों की मौत ::: उड़ते विमान के पैसेंजर एरिया से निकलने लगा धुआं, यात्रियों में दहशत ::: इसरो ने लॉन्च किया नेविगेशन सैटेलाइट IRNSS-1I, भारतीय सेना की ऐसे करेगा मदद ::: पुंछ में भारी बर्फबारी, रेस्‍क्‍यू कर 300 लोगों को बचाया गया ::::प्रदेश बीजेपी को स्थिति सुधार के लिए चार माह का अल्टीमेटम ::::उन्नाव रेप कांड पर सियासी बवाल के बीच पीतांबरा पीठ पहुंचे योगी आदित्यनाथ ::::PHOTOS: चोरों की एक गलती ने ट्रक छोड़ भागने पर कर दिया मजबूर ::::एम एस धोनी के साथ हुआ धोखा, ये कंपनी नहीं दे रही है 150 करोड़ रुपये ::::भगवान राम का जन्म कहां हुआ ये हिंदू तय करेंगे, मुसलमान नहीं: वसीम रिज़वी ::::हेल्थ मिनिस्ट्री के कार्यक्रम में दिखाया भारत का गलत नक्शा, चीन में दिखाया अक्साई चिन ::::कठुआ रेप केस: बच्ची से गैंगरेप करने के लिए बाहर से बुलाए गए थे लोग, पुलिसवाले भी शामिल ::::उन्नाव रेप केस पर बोले बीजेपी MLA, 'तीन बच्चों की मां से कोई रेप नहीं करता' ::::AI असिस्टेंट फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Z18 मिनी स्मार्टफोन, ये हैं खास फीचर्स

देश से बेरोजगारी हटाने को तत्पर है Donbosco tech

अदिति साह

देश से बेरोजगारी हटाने को तत्पर है Donbosco tech: देश में आज बेरोजगारी चरम सीमा पर पहुँच चूका है जिसके वजह से युवा डिप्रेशन व फ़्रस्ट्रेशन का शिकार हो रहे हैं। Donbosco tech  नामक संस्था
देश से बेरोजगारी हटाने की हर संभव प्रयास कर रही है । बिहार की स्टेट कोऑर्डिनेटर,अंतरास्ट्रीय महिला दिवस पर ग्रामीण विकास व स्किल डेवलपमेंट के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित  सुश्री ईप्शा पाठक से खास बातचीत में उन्होंने बताया की किस प्रकार ये संस्था युवाओं के साथ काम करती है तथा किस प्रकार लोग इस संस्था से जुड़ सकते  हैं ।

विज़न:
वे युवा जिन्होंने किसी भी कारण वर्ष अपनी पढाई पूरी नहीं की है यह आर्थिक रूप से कमजोर है, हम donbosco .tech उन उपेक्षित युवाओ को डिजिटल इंडिया से जोड़ कर सामाजिक वां आर्थिक स्थिति की अंतर को खत्म कर उन्हें रोजगार और प्रबंधन के लिए कौशल बना कर उन्हें अपनी ओर से नौकरी प्रदान कराते है।  

लक्ष्य :
हमारा लक्ष्य है 20-20  तक अधिक से अधिक उपेक्षित युवाओं को एक कौशल युवा बनाना तथा उन्हें नौकरी प्रदान करना।

एक्सटेंशन: 
Donbosco tech एक समूह है जिसके अंतर्गत 325 से अधिक औपचारिक, अनौपचारिक और काम अवधी वाले प्रशिक्षण क्रेंद आते है, जो कि पुरे भारत के 217 जिले में स्थित है।

वर्किंग स्ट्रेटेजी :
हम पहले ऐसे क्षेत्र कि समीकर करते है जहाँ ऐसे बेरोजगार युवा ज्यादा है। फिर उस डेटा के आधार पर हमारे फील्ड-कोऑर्डिनेटर या फील्ड ट्रेनर उनके पास जाते है। घूम-घूम कर उन्हें संगठित करते है। उनके घर-घर जा कर या युवा मीटिंग में या मुखिया के दुवारा लोगो से बातचीत करते है। उन्हें अपने चीज़ो के बारे में बताते है।

एडमिशन प्रोसेस :
हम युवाओं या अन्य लोगो को अपने 2-3 तरीके से एडमिशन के लिए  राज़ी करते है।
पहला हम उन युवाओं को अपने कुछ उन बच्चो के पास रिकॉर्ड, सक्सेस स्टोरी या वीडियो क्लिप्स दिखते है जो कि पहले उनके जैसे थे। हम अपने एक स्टूडेंट को उदहारण के तौर पर वहां ले जाते जिन्हे कि हमने किसी अच्छी कंपनी में प्लेस करवाया है। और वो बच्चे बाकि युवाओं को राज़ी करने में मदद करते है।
दूसरा हम उन गांव के किसी खाश आदमी जैसे मुखिया, या सरकारी स्कूल के किसी  शिक्षक को ले जाते है जिनकी बाते वो सुने और हमारे साथ जुड़े और राज़ी हो जाए।

तीसरा ऐसे बच्चे जिन्होंने अपने ट्रेनिंग हाल ही में पूरी करी हो और कंपनी ज्वाइन करने  से पहले अपने गॉव जाना चाहते है, अपने घर वालो से मिलना चाहते है, वो बच्चे एक उदहारण के तौर पर वहां जाते है और फिर हम उन बच्चो के साथ उनके गॉव जाते है और लोगो को राज़ी करते है।

नौकरी के प्रकार: 
हम सबसे पहले उनका आंकलन करते है। फिर उनकी योगिता के आधार पर उन्हें कौन से स्ट्रीम में होना चाहिए ये बताते है। उसके बाद उनकी 3 महीने कि ट्रेनिंग शुरू की जाती है जिसमे हम उनकी योगिता और कौशल को बढ़ाते है। इतना ही नहीं बल्कि, उन्हें एक सपोर्ट के रूप में ताकि वो अपना सेल्फ-इंट्रोडक्शन दे सके हम उन्हें अंग्रेजी वं कंप्यूटर की शिक्षा भी देते है।

आर्गेनाईजेशन का स्ट्रक्चर: 
हमलोगो ने एक विशिष्ट एवं व्यापक निर्देशिका तैयार की है, जो की हिस्सेदारों को अनुमति प्रदान करती है ,ताकि वें donbosco.tech के कौशल परिक्षण केंद्र की सारी उपलब्ध सुविधाओं की देख-रेख कर सके।

शुरुआत: 
इसकी शुरुवात करीबन 8 साल पहले हुई थी। और इसकी शुरुवात करने वाले Father A . M Jose थे। इसकी हेड ऑफिस दिल्ली देहशकपुरी में है।

चैलेंजेज: 
ऐसे कई फ़र्ज़ी कम्पनिया या NGOS  जो उस गॉव में पहले से जा चुके होते है, उनसे नौकरी के नाम पे उनसे पैसे ऐठ कर उनके डाक्यूमेंट्स ले कर उनके मन में एक उम्मीद जागते है, और कहते है कि हम आपको फ़ोन पर ट्रेस करते रहेंगे और फिर रफूचक्कर हो जाते है।  तो ऐसे स्थिति उन गॉव में वापस जा कर विश्वास ज़माने में थोड़ा समय लगता है पर हो जाता है। 

फण्ड: 
बहुत सरे ऐसे कॉर्पोरेट और सरकारी क्षेत्र जो कि CSR(Corporate social responsibility ) पर खर्च करती है। तो हर बरी कंपनी जो कि मुनाफा कमाती है उससे CSR पर 2 % खर्चने होते है। तोह ऐसे कंपनी हमरे साथ टाई-उप करती और हमें फंड देते है, ताकि हम अपने काम को कर सके। जैसे कि axis बैंक, टाटा, समाज कल्याण विभाग।

For ALL Hindi News Visit Us

EduFst Media Breaking Hindi News

  1. Bharat leadership festival 2018
  2. Bharat leadership festival 2018
  3. Bharat leadership festival 2018
  4. भारत नेतृत्व पुरस्कार
  5. भारत नेतृत्व पुरुस्कार,2018