EduFst Media|Hindi/English News,Breaking News,Bihar News,UP News
Pleased RSS says Pranab endorsed its credentials | Karnataka: Congress plans to 'rotate' ministers| Sachin's son, Arjun, picked for India U-19 squad| Facebook says privacy-setting bug affected as many|     Breaking News :: उन्नाव केस: यूपी DGP ने रेप के आरोपी MLA को कहा 'माननीय', मीडिया ने उठाए सवाल ::: कश्‍मीर के कुलगाम में हुर्रियत का बंद, दुकानों के गिरे शटर, परिवहन सेवाएं ठप ::: कर्नाटक चुनाव: कुंबले, द्रविड़ ने BJP का न्योता ठुकराया, नहीं ज्वाइन करेंगे पार्टी ::: कर्नाटक चुनाव: बीजेपी-कांग्रेस के प्रचार पर मायावती की चुप्पी के मायने? ::: हेल्थ मिनिस्ट्री के कार्यक्रम में दिखाया भारत का गलत नक्शा, चीन में दिखाया अक्साई चिन ::: बारिश से तबाही: ताजमहल की मीनार गिरी, राजस्थान में 12 लोगों की मौत ::: उड़ते विमान के पैसेंजर एरिया से निकलने लगा धुआं, यात्रियों में दहशत ::: इसरो ने लॉन्च किया नेविगेशन सैटेलाइट IRNSS-1I, भारतीय सेना की ऐसे करेगा मदद ::: पुंछ में भारी बर्फबारी, रेस्‍क्‍यू कर 300 लोगों को बचाया गया ::::प्रदेश बीजेपी को स्थिति सुधार के लिए चार माह का अल्टीमेटम ::::उन्नाव रेप कांड पर सियासी बवाल के बीच पीतांबरा पीठ पहुंचे योगी आदित्यनाथ ::::PHOTOS: चोरों की एक गलती ने ट्रक छोड़ भागने पर कर दिया मजबूर ::::एम एस धोनी के साथ हुआ धोखा, ये कंपनी नहीं दे रही है 150 करोड़ रुपये ::::भगवान राम का जन्म कहां हुआ ये हिंदू तय करेंगे, मुसलमान नहीं: वसीम रिज़वी ::::हेल्थ मिनिस्ट्री के कार्यक्रम में दिखाया भारत का गलत नक्शा, चीन में दिखाया अक्साई चिन ::::कठुआ रेप केस: बच्ची से गैंगरेप करने के लिए बाहर से बुलाए गए थे लोग, पुलिसवाले भी शामिल ::::उन्नाव रेप केस पर बोले बीजेपी MLA, 'तीन बच्चों की मां से कोई रेप नहीं करता' ::::AI असिस्टेंट फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Z18 मिनी स्मार्टफोन, ये हैं खास फीचर्स

क्या बिहार आगे बढ़ रहा है?

भूमिगत भौगोलिक स्थान, परिधीय क्षेत्रों की ऐतिहासिक उपेक्षा, राजनीतिक अस्थिरता और राज्य के जटिल सामाजिक-सांस्कृतिक मैट्रिक्स जैसे कई कारक पिछड़ेपन के कारण थे। ऐसा समय था जब भारत के अन्य राज्यों की तुलना में राज्य की हर आर्थिक और सामाजिक रैंकिंग निम्नतम स्तर पर थी।

मुझे अभी भी याद है, भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने एक बार कहा था कि भारत को विकसित बिहार की जरूरत है। उन्होंने कुछ साल पहले राज्य विधायिका के संयुक्त सत्र में अपने संबोधन के दौरान अपने 10-बिंदु बिहार मिशन के अनावरण के दौरान नीतीश कुमार सरकार की कुछ पहल करने के लिए नीतीश कुमार सरकार की सराहना की थी।

पिछले पंद्रह वर्षों में बिहार के दरभंगा जिले के एक देशी, संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हुए, मैंने साल में एक या दो बार अपने गांव का दौरा किया और हाल के दिनों में राज्य भर में बदलाव की लहर देखी, तथ्यों को जोड़कर, उपाख्यानों और व्यक्तिगत अनुभवों के साथ आंकड़े। मैंने राज्य की सड़कों के निर्माण को वर्तमान की शीर्ष उपलब्धियों में से एक के रूप में देखा जहां दशकों से कोई सड़कों का अस्तित्व नहीं था। मैंने सरकारी कार्यालयों के बेहतर कामकाज से नई प्रौद्योगिकियों के परिचय के लिए प्रशासनिक क्षेत्र में जबरदस्त बदलाव देखा। नए कानून पारित किए गए हैं, जिससे सरकारी कर्मचारियों के लिए अपनी संपत्ति घोषित करना अनिवार्य है। मैंने आश्चर्यजनक जांच और छापे देखे जो कुछ हद तक भ्रष्टाचार की घटनाओं को कम कर चुके हैं।

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रांची में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की अदालत ने अविभाजित बिहार के पूर्व मुख्य सचिव और झारखंड वी। एसबी दुबे, पूर्व सतर्कता विभाग के पूर्व महानिदेशक डी.पी. सहित सात लोगों को नोटिस दिया। ओझा और बिहार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने उन्हें चारा घोटाले में आरोपी घोषित किया।

यहां ध्यान देना दिलचस्प है कि सीबीआई अदालतों ने अतीत में कई आरोपियों को दुबे के गवाह बयान पर दोषी ठहराया है। कोई भी वी एस दुबे की ईमानदारी और अखंडता की कल्पना कर सकता है जो दोनों राज्यों के मुख्य सचिव के रूप में कार्य करता है। यदि श्री दुबे या श्री अंजनी के सिंह जैसे ईमानदार और समर्पित अधिकारियों को राज्य को एक विकसित रोडमैप पर लेने के लिए उनकी अखंडता और निःस्वार्थ कार्य के लिए पूछताछ की जाएगी, तो निश्चित रूप से कोई अधिकारी आगे बढ़ने के लिए आगे नहीं आएगा। बिहार के लोगों को पता है कि उनकी गरिमा, कार्य कुशलता और कार्यान्वयन कौशल के साथ एक स्वच्छ छवि आईएएस अधिकारी, हाल ही में अंजनी कुमार सिंह सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्य सचिव बन गए हैं।

शिक्षा क्षेत्र, विशेष रूप से लड़की की शिक्षा, पहले से कहीं अधिक महत्व दिया जाता है। इस योजना का सख्त कार्यान्वयन अंजनी कुमार सिंह और उनकी पूरी टीम के अलावा लड़कियों को चक्र प्रदान करने, लड़कियों के लिए वर्दी, शिक्षा मित्र की भर्ती, सर्व शिक्षा अभियान, दोपहर का भोजन और किताबें उपलब्ध कराने में सभी ने योगदान दिया है छात्रों का नामांकन शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षाविदों को सुधारने के लिए एक अच्छा उपाय किया गया है। कई नए सरकारी अस्पतालों का निर्माण किया गया है और मौजूदा लोगों का तेजी से आधुनिकीकरण किया जा रहा है। श्री सिंह उनकी कार्यकुशलता और कार्यप्रणाली की शैली के स्पष्ट उदाहरण हैं।

पूर्व राष्ट्रपति कलाम ने कहा कि राज्य निश्चित रूप से केंद्रित विकास के साथ एक समृद्ध, खुश और सुंदर राज्य में बदल जाएगा। हालांकि, अगर हम वीएस दुबे और एके सिंह जैसे अधिकारियों से पूछताछ नहीं करना बंद करते हैं, तो कोई अन्य अधिकारी एक समृद्ध बिहार के लिए नेतृत्व करने के लिए आगे नहीं आएगा। ऐसा लगता है कि उनकी लोकप्रियता और क्षमता को लागू करने के कारण, कुछ लोग अपनी निहित रुचि में अपनी स्वच्छ छवि को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उन्हें और विस्तार नहीं दिया जा सके।

मुख्य सचिव बनने से पहले, जैसे प्रमुख विभागों के प्रधान सचिव, पूर्व में, अंजनी कुमार सिंह को राज्य में सबसे सफल आईएएस अधिकारियों में से एक माना जाता है क्योंकि उनकी प्रशासनिक क्षमताओं के कारण और उनके असाधारण क्षमता के लिए बेहतर जाना जाता है बिहार सरकार की विभिन्न योजनाओं को सफलतापूर्वक कार्यान्वित करना। शिक्षा विभाग में, अंजनी कुमार सिंह लाखों बच्चों की शिक्षा के लिए जिम्मेदार थे। बिहार के लोगों के लिए वयस्क शिक्षा की स्थिति में सुधार के उनके प्रयासों को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है और भारत के राष्ट्रपति द्वारा साक्षरता के लिए यूनेस्को पुरस्कार को दो बार सम्मानित किया गया। वह शिक्षा के क्षेत्र में लिंग और सामाजिक अंतर को ब्रिज करने पर विशेष जोर देता है।

प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अंजनी कुमार सिंह को पूरक किया जाना चाहिए और राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना ने मानचित्र में आने वाले कई क्षेत्रों को देखा है। मैं अपने गांव में लगभग बीस घंटे तक बिजली की उपलब्धता की कल्पना भी नहीं कर सकता। पुलिस व्यवस्था के लिए एक बड़ा बढ़ावा और अपमानजनक राजनेताओं पर त्वरित कार्रवाई ने कानून वापस लाया है। सेवा वितरण तंत्र के लिए एक निश्चित समय अवधि सरकारी कार्य में दक्षता में एक बड़ा सुधार देखा है। महिलाओं के लिए पचास प्रतिशत आरक्षण, विधवाओं को समर्थन, और विवाह के लिए ऋण कुछ लोकप्रिय कल्याण उपायों रहे हैं। पर्यटन ने एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरने वाले बोध गया सर्किट के साथ एक बड़ी छलांग देखी है। बिहार के लोग हमेशा कुछ नाम देने के लिए बिहार संग्रहालय, कन्वेंशन सेंटर के रूप में अपना योगदान याद रखेंगे।

पिछले दस वर्षों में मैंने समाज और अर्थव्यवस्था के हर कदम में जबरदस्त वृद्धि देखी। वास्तव में, दुनिया भर में बोलते हुए, बिहार के बारे में धारणा बदल रही है। बिहार में बहुत अच्छा काम किया गया है। कई गैर-निवासी बिहारियों, जिन्हें मैं जानता हूं, बिहार में विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने में सरकार को सभी सहायता का समर्थन करने के लिए तैयार हैं।


 

For ALL Hindi News Visit Us

EduFst Media Breaking Hindi News

  1. Bharat leadership festival 2018
  2. Bharat leadership festival 2018
  3. Bharat leadership festival 2018
  4. भारत नेतृत्व पुरस्कार
  5. भारत नेतृत्व पुरुस्कार,2018